Book Reviews

Most Wanted Zindagi | Gaurav Upadhyay | Book Review

  • Publisher ‏ : ‎ Notion Press; 1st edition (18 October 2021)
  • Language ‏ : ‎ Hindi
  • Paperback ‏ : ‎ 140 pages

हम सभी अपने जीवन में बदलाव चाहते है. क्यूंकि जो हमें हासिल है, वो ख़ुशी कभी कभी ही दे पता है. हम आगे बढ़ना चाहते हैं, खुलकर जीना चाहते हैं. ज़िन्दगी के तमाम उतार चढ़ाव से गुज़र कर जो प्राप्त होता है, उसका आनंद ही अनुपम होता है. इसी ज्ञान पर आधारित है यह पुस्तक.

मोस्ट वांटेड ज़िन्दगी गौरव उपाध्याय द्वारा रचित एक सेल्फ हेल्प किताब है जो जीवन के यथार्थ से प्रेरित है. इसमें निहित life lessons हमें जीवन के अंधकार से उबरकर रौशनी की ओर जाने को प्रेरित करते हैं. यह पुस्तक एक उम्मीद की किरण है. जीवन को साहस और ख़ुशी के बलबूते बेहटा बनाने की राह दिखाती है.

यह पुस्तक न सिर्फ विचारों का खज़ाना है परन्तु प्रैक्टिकल टिप्स से अपने मन के जीवन को प्राप्त करने की विधि बताती है. लेखक ने बेहद खूबसूरती से इसमें अपनी रचनात्मकता को पेश किया है. गद्य व पद्य के मिश्रण से बनी यह किताब हर पाठक को अवश्य रुझायेगी। इसकी खासियत इसकी सादगी व सापेक्षता है. ऐसा लगता है मानो जैसे किसी ने हमारे लिए ही एक किताब लिखी हुई हो.

18 अध्यायों में बँटी मोस्ट वांटेड ज़िन्दगी आपको अपनी कहानी से प्यार करना सिखाती है. वह कहती है की तुम भले ही एक मिसफिट हो, यही तुम्हारा सत्य है. तुम्हारी विशेषता है. हम जीवन को सही ढंग से जी पाते हैं जब हम उससे एक सुन्दर रिश्ता बना लेते हैं जिसमें होता है प्रेम, करुणा, और ज़िंदादिली.

उम्र से मत घबराओ, हर चीज़ के पीछे मत भागो। रुको और सोचो. जो कर रहे हो वो कितना सुकून दे रहा है. चाहे जो हो, अपने शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें. डर से डरो मत. उससे दोस्ती करलो. ज़िन्दगी ज़रूर आसान हो जाएगी.

लेखक लिखते हैं की इस पुस्तक को लिखने के पीछे उनका उद्देश्य था की सकरात्मकता को लोगों के सामने लाया जाये, उससे मौलिक रूप से जुड़ा जाये. इसमें न सिर्फ अनुभवों की रोचक अभिव्यक्ति होगी अपितु ज्ञान, प्रयास व स्वयं के सशक्तिकरण की बात भी होगी.

मैं अवश्य ही पुस्तक पर बार बार आऊंगी क्यूंकि इसे हम कहीं से भी पढ़ सकते हैं. जीवन में जब भी संशय होगा, मोस्ट वांटेड ज़िन्दगी मेरी साथी होगी.

Purchase your copy here – Amazon

Leave a Reply

Please log in using one of these methods to post your comment:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s